Voter Card बनाना हुआ आसान अब मिलेंगे 4 मौके 17 साल में भी कर सकेंगे आवेदन

ECI Rule For New Voter Card Registration :

New Rule For Voter ID Card Enrollment : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि देश के सभी नागरिकों को अपना वोटर आईडी कार्ड बनाना अनिवार्य है! वोटर कार्ड से आपको अपना मत देने की अनुमति प्रदान करता है! निर्वाचन चुनाव आयोग द्वारा वोटर कार्ड को जारी किया जाता है! इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा Voter Card Registration को लेकर नए आवेदकों के लिए नया अपडेट जारी किया गया है! 

ECI Voter New Rule : नए आवेदकों के लिए काफी ख़ुशी की खबर है क्योंकी इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने वोटर कार्ड आवेदन के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है! पहले जहाँ युवा नए वोटर जो कि 18 वर्ष पूरे हो जाने के बाद ही Voter Card को Apply कर पाते थे! वहीं अब सभी युवा 17 वर्ष की उम्र में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे! 

ECI New Rule For Voter ID Card Online Apply: इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा जहाँ वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है! वहीं अब वोटर कार्ड नए आवेदकों के लिए नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है! देश के नागरिकों के वोट को महत्व देते हुए यह नियम लाया गया है! इसकी पुष्टि इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से की गयी है! 

यह भी पढ़ें : Voter Card Aadhar Link ऐसे करें वोटर कार्ड से आधार लिंक

ECI Issued New Guidelines For New Voter Enrollment :

  • नए नियमों के तहत मतदाता पंजीकरण नए आवेदकों के लिए काफी आसान बना दिया गया है!
  • प्रतिवर्ष सभी नए आवेदकों को न्यू वोटर कार्ड आवेदन/रजिस्ट्रेशन/एनरोलमेंट के लिए 1 नहीं बल्कि अब 4 मौके दिए जायेंगे! जो कि तीन माह के अंतराल पर दिए जायेंगे!
  • आवेदक अब 17 वर्ष की उम्र में भी वोटर आईडी कार्ड के लिए ऐडवांस में आवेदन कर सकेंगे! 
  • पहले जहाँ 18 वर्ष की उम्र पूरी होने में कुछ दिनों का अंतर रहता था तो आवेदक को पूरे एक साल इन्तजार करना पड़ता था वहीं अब नए नियमों के मुताबिक़ नए आवेदन अपना न्यू रजिस्ट्रेशन तीन तीन माह के अंतर पर वर्ष में चार बार कर सकेंगे जिससे कि अब लोगों को वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए लम्बा इन्तजार नहीं करना पड़ेगा!
  • आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना नए नियमों के तहत अब अनिवार्य हो गया है!
  • इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किये गए ये सभी नए नियम 1 अगस्त 2022 से मान्य होंगे! 

Voter Portal Register For Vote : अगर आप नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं अथवा! अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं! तो आप वोटर पोर्टल की सहायता से बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! नए आवेदन के लिए आपको फॉर्म- 6 भरना होगा! वहीं अगर आपको किसी प्रकार का कोई करेक्शन वोटर कार्ड में कराना है तो आपको फॉर्म-8 फिल करना होगा! वोटर लिस्ट से नाम हटवाने के लिए फॉर्म- 7 फिल करना पड़ेगा! और अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करते हैं तो इसके लिए आपको फॉर्म- 6B भरना होगा! 

Leave a Comment

Index