Character Certificate ऑनलाइन कैसे बनाएं जानें आवेदन प्रक्रिया 2022

Character Certificate Online Apply 2022 : 

All States Character Certificate Kaise Banaye : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि Character Certificate एक जरुरी और काफी जगहों पर माँगा जाने वाला दस्तावेज है! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Character Certificate बनवाने के लिए कैसे आप आवेदन कर सकते हैं के बारे में बताएँगे! जिससे कि अगर आपको भी कहीं पर जैसे कि जॉब इत्यादि के लिए इसकी आवश्यकता! हो तो आप इसे अप्लाई सकें!

Character Certificate Kaise Banaye 2022 | कैरेक्टर सर्टिफिकेट कैसे बनता है : कैरेटर सर्टिफिकेट आपके चाल चरित्र को प्रमाणित करता है कि आपका चरित्र अच्छा है अथवा खराब! साथ ही साथ यह आपके ऊपर अगर कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड केस मुकदमा है तो उस बाद की भी पुष्टि करता है! आपके राज्य के अंतर्गत जिस भी जिले क्षेत्र और शहर से आप आते हैं! यानी कि आपके क्षेत्र का जो थाना लगता है! उस थाने के द्वारा यह जांच करके बनाया जाता है!

How To Apply For Character Certificate Online : आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम! आपको कैरेक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन का पूरा प्रोसेस बताएँगे! जिससे कि आप बड़ी ही आसानी से किसी भी राज्य के अंतर्गत आते हों आप आसानी से अपने Character Certificate के लिए आवेदन कर सकेंगे! आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको Character Certificate Kaise Banaye का पूरा प्रोसेस! आसानी से समझ में आ सके!

यह भी पढ़ें : Online Police Verification कैसे करें, जानें आवेदन प्रोसेस 2022

How To Apply For Character Certificate Online : 

Online Apply Process For Character Certificate : ध्यान दें अगर आप कैरेक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं! तो इसके लिए आपको अपने राज्य की पुलिस सिटिजन सर्विसेज के पोर्टल के जरिये आवेदन करना होगा! कैरेक्टर सर्टिफिकेट आवेदन प्रोसेस के लिए यहाँ बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

  • सबसे पहले आपको गूगल सर्च बॉक्स में Police Verification Character Certificate लिखकर सर्च करना होगा!
  • इतना करते ही आपके राज्य की पुलिस सिटिजन सर्विसेज की आधिकारिक वेबसाईट का लिंक आपको शो हो जाएगा! जिसपे आपको क्लिक करना होगा!
  • लिंक पर क्लिक करते ही पुलिस सिटिजन सर्विसेज की वेबसाईट आपके सामने ओपन हो जायेगी! UP Police Citizen Services Portal
  • अब आपको यहाँ पर सिटिजन सर्विसेज का ऑप्शन शो हो जाएगा जिसपे आपको क्लिक करना है! आपकी सुविधा के लिए हमारे द्वारा ऊपर लिंक दे दिया गया है! इसी प्रकार आप अगर अन्य राज्य से हैं तो अपने राज्य के अनुसार आपको वेबसाईट का लिंक मिल जाएगा!
  • Citizen Services के ऑप्शन पर क्लिक करते ही पुलिस द्वारा नागरिकों को ऑनलाइन! उपलब्ध कराई जाने वाली सर्विसेज की लिस्ट आपके सामने शो हो जायेगी!
Online Police Verification Character Certificate
Online Police Verification Character Certificate
  • साथ ही आपको राईट साइड में ” नया उपयोगकर्ता बनाएं” का विकल्प शो हो जाएगा जिसपे आपको क्लिक करना है! अब यहाँ पर आपको रजिस्टर करके अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा!
  • लॉग इन आईडी पासवर्ड क्रिएट हो जाने के बाद आपको पोर्टल पर लॉग इन करना है लॉग इन हो जाने के बाद आपको सर्विसेज की लिस्ट में आपको ” चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध” का विकल्प शो हो जाएगा! जिसपे क्लिक करके आपको ”चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध जोड़ें” के ऑप्शन पर क्लिक करना है!
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मौजूद सभी कॉलम में आपको सही जानकारी को भरना होगा! सभी कॉलम को सही से भरने के बाद आपको अपने आवेदन के लिए फ़ीस पेमेंट करनी होगी!
  • फ़ीस पेमेंट को आप ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिये कर सकेंगे! इसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट कर देना होगा! जिसके बाद आपको आपके आवेदन का चालान नंबर दे दिया जाएगा! जिसके बाद आप अपने आवेदन को ट्रैक कर पायेंगे!
  • इस प्रकार आप कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे!

Post Conclusion : इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Character Certificate कैसे बनायें का पूरा प्रोसेस बताया है! जिससे कि आप बड़ी ही आसानी से अपना कैरेक्टर सर्टिफिकेट आवेदन कर सकेंगे! अगर आपका Character Certificate Kaise Banaye से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं!

Leave a Comment

Index