ATM Transaction Limit एटीएम से 1 दिन में कितना पैसा निकाल सकते है ?

ATM Transaction Limit : जैसा कि आप लोग जानते है कि जब हम बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाते है ! तो फिर हम सभी को बैंक की  तरफ से एक एटीएम कार्ड दिया जाता है !  जिसका फायदा यह होता है कि आपको बैंक की  ब्रांच जाये बिना ही ATM Machine के माध्यम  से ही पैसा निकालने कि सुविधा होती है ! लेकिन क्या आप जानते है कि ATM से आप निर्धारित पैसे के अतिरिक्त अपना खुद का भी पैसा नही निकाल सकते है ! इसलिए आपको ATM की तय लिमिट से अधिक पैसा निकालने के लिए आपको बैंक में जाना  होगा !

आप एक दिन में  1 लाख से अधिक का पैसा नही निकाल सकते है ! क्योंकि देश के लगभग सभी बैंकों के डेली Transaction कि लिमिट शुरू है  ! और इससे अधिक आप पैसा एक दिन में नही निकाल सकते है ! और इसी तरह अब बैंक के ब्रांच में भी पैसे निकालने के लिए भी लिमिट शुरू की जा रही है !तो आज के इस आर्टिकल  में हम आपको बैंक या फिर एटीएम से एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते है ! इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ! आप अंत तक हमारे साथ बने रहें आपको पूरी जानकारी दी जाएगी !

एटीएम से एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते है ? Cash Withdrawal Limit For ATM 

ATM कार्ड से पैसा निकालने की लिमिट सभी बैंकों कि अलग-अलग है ! इसके साथ साथ यह भी निर्भर करता है ! कि आपका अकाउंट किस केटेगरी में आता है ! सामान्य रूप से जो एटीएम होते है ! उनमें एटीएम से पैसा निकालने कि लिमिट 5 हजार से 10 रूपये होती है ! यहाँ पर मै आपको विभिन्न बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने की  लिमिट बतका रहा हूँ !-

  • SBI ATM Transaction Limit

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश की सबसे बड़ी बैंक है ! जिसमें आप एक दिन में कम से कम 500 रूपये और अधिक से अधिक 20000  रूपये निकाल सकते है ! वहीँ अगर आपके पास ग्लोबल इंटरनेशनल कार्ड है ! तो फिर आप  40 हजार रूपये निकाल सकते है ! यदि गोल्ड इंटरनेशनल कार्ड है ! तो फिर आप 50 हजार रूपये निकाल सकते है !

  • PNB ATM Transaction Limit

पंजाब बैंक के प्लेटिनम और रूपी कार्ड की मदत से आप एक दिन में 50 हजार रूपये तक पैसा निकाल सकते है ! वही अगर आप मास्टर कार्ड का इस्तेमाल करते है ! तो फिर आपको 25000 रूपये ही निकाल सकते है !

  • HDFC ATM Transaction Limit 

अगर आप इस बैंक का ATM कार्ड प्रयोग करते है ! और आप के पास प्लैटिनम कार्ड है तो आप 1 लाख रूपये तक रोजाना निकाल सकते है ! वहीँ दूसरे कार्ड में इसकी लिमिट कम है !

  • ICICI ATM Transaction Limit

ICICI बैंक की  वेबसाइट में दी गयी जानकारी के हिसाब से आप प्लैटिनम चिप की मदत से आप 1 लाख रूपये तक कैश निकाल सकते है ! वहीँ अगर आपके पास वीसा कार्ड या फिर सिग्नेचर कार्ड है ! तो फिर 1.5 लाख रूपये तक निकाल सकते है !

यह भी पढ़ें –sbi atm pin generation !! एसबीआई एटीएम कार्ड पिन कैसे बनाये

ATM से पैसा निकालने कि लिमिट क्यों होती है ?

  • सभी ग्राहकों के लिए पैसा निकालने की सहूलियत 

कभी – कभी ऐसा होता है ! कि आपका पिन नंबर या फिर एटीएम कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग जाता है ! तो फिर ऐसी स्थिति में आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है !

  • कैश मैनेजमेंट की सहूलियत 

कुछ लोग ऐसे होते है जो अनायास ही पैसे निकालते रहते है ! और कभी -कभी सारे पैसे उनके द्वारा निकाल लिए जाते है ! तो ऐसे स्थिति में दूसरे लोगो को पैसा निकालने का मौका नही मिल पाता है ! इसलिए बैंक कैश मैनेजमेंट की सुविधा के लिए भी ATM Cash Withdrawal की लिमिट लगाती है !

यह भी पढ़ें –SBI ATM Pin Change Kaise karen ! एसबीआई एटीएम पिन चेंज ऑनलाइन

Leave a Comment

Index