Bike Insurance Benefits In Hindi बाइक इंश्योरेंस कराने के फायदे क्या है ?

Bike Insurance Benefits In Hindi : अक्सर यह देखा जाता है की लोग बाइक का इंश्योरेंस करवाने के लिए बहुत ही उदासीन रहते है !  जागरूक बिलकुल भी नही होते है ! गाँवो या फिर शहर दोनों जगह लोगो का यही रवैया बाइक इंश्योरेंस को लेकर है !  यहाँ तक की ज्यादातर लोग नई  दुपहिया वाहन का इंश्योरेंस ख़त्म होने के बाद उसका इंश्योरेंस renew करवाने नही जाते है ! लेकिन क्या आप जानते है ! कि वाहन का इंश्योरेंस होने से आपके वाहन की चोरी या फिर क्षति हो जाने पर आपको उसकी भरपाई मिलती है !

इसके अतिरिक्त अगर आपके वाहन से किसी व्यक्ति का शारीरिक नुकसान हो जाता है ! तो उसमें भी आपको कई तरह के झंझटो से छुटकारा मिल जाता है !  तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Bike Insurance Benefits In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ! आप इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहें !

बाइक इंश्योरेंस  क्या है ? What Is Bike  Insurance

Bike  Insurance वाहन मालिक और पॉलिसी देने वाले व्यक्ति के बीच में एक समझौता होता है ! जिसमें एक निर्धारित तिथि तक इंश्योरेंस कंपनी बाइक को फाइनेंसियल कवरेज देती है ! बता दें की भारत में किसी भी वाहन पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है जो की मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार मान्य होगा ! जो की किसी भी दुर्घटना में होने वाली क्षति को कवर करता है !

बाइक इंश्योरेंस के फायदे ? Benefits Of Bike Insurance 

दो पहिया बाइक का इंश्योरेंस कराने से आपको कई सारे फायदे होते है ! Bike Insurance कराने से आपको जो भी फायदे होते है ! वह सब नीचे बताये जा रहें है ! आप इन्हें पढ़कर Bike Insurance Benefits In Hindi के बारे में जान सकते है !

  • गाड़ी का बीमा होने पर  दुर्घटना होने पर जेल जाने से बचते है 

वाहनों का बीमा करवाना अनिवार्य है और इसके साथ-साथ को भी  वाहन चलाते समय रखना बीमा कॉपी को भी रखना जरुरी है ! वहीँ अगर आप बिना बीमा के वाहन चलाते पकड़े जाते है ! तो फिर आपके ऊपर कार्यवाही हो सकती है !

  • शारीरिक क्षति होने पर आपको या फिर परिवार को मिलती है मदत 

अगर आपने अपने बाइक का इंश्योरेंस करवाया है ! और किसी दुर्घटना में आपको क्षति हो जाती है या फिर आप किसी हादसे का शिकार हो जाते है ! तो फिर ऐसे स्थिति में आपके परिवार वालो को 15 लाख रूपये तक का लाभ मिल जाता है !

  • बाइक का नुकसान या फिर चोरी होने पर मुआबजा मिलता है 

अगर आपने अपने वाहन का इंश्योरेंस  करा रखा है! तो फिर अगर आपकी बाइक  चोरी या फिर एक्सीडेंट में टूट जाती है ! तो उसका आपको  बाइक नुकसान का मुआबजा दिया जाता है ! इसके अतिरिक्त इसमें व्यक्तियों के हमले ,प्राक्रतिक दुर्घटना आदि शामिल है !

यह भी पढ़ें –एसबीआई मासिक आय योजना क्या है? SBI Monthly Income Scheme in Hindi

दो पहिया वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लाभ 

  • Extra Charge  : कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज आपको नही देना होता है !
  • डॉक्यूमेंटेशन नही : आपको किसी भी प्रकार का निरिक्षण या फिर डॉक्यूमेंटेशन शुल्क नही देना होता है !
  • Quick Claim Settelment :  वाहन क्लेम भरते समय आप जिस कंपनी से वाहन का क्लेम ले रहे ! आपको वह कंपनी 24 घंटे हेल्पलाइन से मदत देती है !
  • तुरंत टू व्हीलर पॉलिसी : आपको विभिन्न पॉलिसी कंपनियां 24 घंटे पालिसी लेने की सुविधा देती है !  और आप कुछ ही सेकंड में पॉलिसी ऑनलाइन ही ले सकते है !

Best Two Wheeler Insurance Plan  

दो पहिया वाहन का  बीमा बहुत ही सस्ते और कम से कम दामो में विभिन्न कंपनियों के द्वारा उपलब्ध कराए जाते है ! वही अगर आपकी बीमा पालिसी समाप्त हो गई है ! तो फिर आप तुरंत ही इसको रिनेव कर सकते है ! कई सारी  कंपनियाँ इन्शुरेंस प्लान पर सबसे कम प्रीमियम की गारंटी देती है !

यह भी पढ़ें –How To Save Income Tax In Hindi इनकम टैक्स बचाने के उपाय क्या है ?

दो पहिया वाहन इंश्योरेंस में इन क्षति को नही कवर किया जाता है ?

  • मैकेनिकल या फिर एल्क्ट्रिकल ब्रेक डाउन से होने वाला नुकसान !
  • वाहन की सामान्य क्षति में होने वाला नुकसान !
  • युद्ध या फिर कोई प्रकृति आपदा में होने वाला नुकसान
  • वाहन को चलाने से टायर आदि में हुआ नुकसान !
  • बिना DL के बाइक चलाने पर होने वाला नुकसान !
  • नशे की हालत में वाहन चलाने से होने वाला नुकसान !

Leave a Comment

Index